राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर गंगा ग्लोबल बीएड कालेज में विज्ञान प्रतियोगिता आयोजित

विज्ञान प्रतियोगिता में शामिल किए गए थे पांच विषय

शिक्षकों ने विज्ञान के महत्व पर डाला प्रकाश, प्रशिक्षुओं ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

गंगा ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ टीचर एजुकेशन बेगूसराय में महान वैज्ञानिक डॉ. सी वी रमन की जयंती व 38वां राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर विज्ञान प्रतियोगिता आयोजित की गई।
विकसित भारत के लिए स्वदेशी तकनीक विषय पर प्रशिक्षुओं के बीच पांच प्रकार की प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें निबंध प्रतियोगिता, साइंटिफिक माॅडल, लो कोस्ट एक्सप्रिमेंट, पीपीटी प्रजेंटेशन तथा साइंस क्विज शामिल हैं।
इस मौके पर प्राचार्य डॉ नीरज कुमार ने कहा कि विज्ञान का मतलब विकास से होना चाहिए न कि विनाश से। उन्होंने कहा कि विज्ञान ने जीवन के कई क्षेत्रों में मानव के राह को सुगम बना दिया है। वहीं विज्ञान आज ऐसे जगह भी पहुंच गया है जहां से पल में विनाश हो सकता है। विज्ञान का उद्देश्य मानव जीवन को सुखमय बनाने को लेकर है। वहीं फिजिकल साइंस की सहायक प्राध्यापक प्रो. अंजली, बायोसाइंस के सहायक प्राध्यापक प्रो. सुधाकर पांडेय, गणित की सहायक प्राध्यापक डॉ. अनिथा एस ने विज्ञान का महत्व बताया।
प्रो. परवेज़ यूसुफ़ और प्रो. विपिन कुमार ने प्रशिक्षुओं को अपने जीवन में विज्ञान को महत्वपूर्ण स्थान देने की बात कही। डॉ. कामायनी कुमारी, प्रो. अमर कुमार, प्रो. पिंटू कुमार, डाॅ. अविनाश कुमार, प्रो. शालिनी तथा एमबीए कालेज के विवेक कुमार उपस्थित थे।

निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर शाहीन प्रवीण, द्वितीय स्थान पर शाम्भवी कुमारी और तृतीय स्थान पर कायनात ओवैसी रहे। वहीं साइंटिफिक माॅडल में प्रथम सुशांत कुमार, द्वितीय श्रृष्टि गौतम और तृतीय प्रिया कुमारी। लो कोस्ट एक्सप्रिमेंट प्रतियोगिता में चन्द्रकान्त पाठक प्रथम, प्रगति कुमारी द्वितीय और सुप्रिया ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। पीपीटी प्रजेंटेशन में प्रथम स्थान सुप्रिया, द्वितीय स्थान श्रृष्टि गौतम तथा तृतीय स्थान हर्षदीप ने प्राप्त किया। साइंस क्विज में चार समूह थे-आर्यभट्ट समूह में सलोनी कुमारी, कायनात ओवैसी और रितु भारती रामानुजम समूह में शाहीन प्रवीण, नेहा कुमारी और मुकेश कुमार, एपीजे अब्दुल कलाम समूह में पल्लवी कुमारी, जयश्री और प्रिया कुमारी तथा सीवी रमन समूह में प्रतीमा कुमारी, हर्षिता कुमारी तथा रोशनी कुमारी। इस क्विज प्रतियोगिता में प्रथम रामानुजम समूह, द्वितीय आर्यभट्ट समूह तथा तृतीय स्थान सीवी रमन समूह ने हासिल किया।
सत्र 2022-23 एवं 2023-24 के प्रशिक्षुओं के साथ कार्यालय कर्मी प्रकाश सिन्हा आलोक कुमार आदि थे। प्रोग्राम को-ऑर्डिनेटर की भूमिका प्रो. अंजली ने निभाई जबकि प्रतियोगिता का संचालन प्रो. सुधाकर पांडेय ने किया।